दिमाग को तंदुरुस्त रखना है तो स्ट्रेस कम लें, जानें क्या करें

दिमाग को तंदुरुस्त रखना है तो स्ट्रेस कम लें, जानें क्या करें

अम्बुज यादव

टेक्नोलॉजी के दौर में लोग अपने लिए समय नहीं निकाल पा रहें हैं, जिससे उन्हें काफी तनाव झेलनी पड़ रही है। अक्सर लोग भाग दौड़ के कारण परेशान रहते हैं, जो उनके तनाव का कारण भी बनता है। ऐसी स्थिती में लोग मेंटली मजबूत रहने की कोशिश करते हैं लेकिन वो भी एक चैंलेज लगता है। दिमाग को शांत रखेंगे तभी तरक्की के पड़ाव पर भी पहुचेंगे। इसलिए जितना हो सके तनाव को अपने आप से दूर रखें।

पढ़ें- लगभग 75 फीसदी बच्चे होते हैं इस बीमारी के शिकार, तुरंत करें उपचार नहीं तो...

दरअसल रोजाना की भागदौड़ में अपने आपको स्वस्थ रखना और अपने दिमाग को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल काम है। लोग अक्सर चीजों में उलझते हुए अपने आपको तनाव में डाल लेते हैं। अब सवाल आता है कि दिमाग को कैसे स्वस्थ रखें। वैसे तो दिमाग को स्वस्थ रखने के कई तरीके हैं। लेकिन उन तरीको को सही से इस्तेमाल करके लोग तनाव से बाहर नहीं आ पाते। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको बताएंगे कि दिमाग को फिट रखने के खास तरीके जिससे आप अपने आपको फिट महसूस करेंगे।

पढ़ें- मानसिक तनाव, क्रोध, अनिद्रा से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं 'शवासन'

नींद 

कई बार लोग ज्यादा काम की वजह से नहीं बल्कि अपनी नींद पूरी ना करने की वजह से भी तनाव में आ जाते हैं। जिस वजह से वो चिड़चिड़े से होने लगते हैं। अपने आपको दिमागी तौर पर फिट रखने के लिए आपको जरूरत है कि आप अच्छी नींद लें और पूरी नींद लें जिससे की आप हमेशा अपने आपको तनावमुक्त महसूस करें। 

मदद लें 

आमतौर पर कई लोगों की आदत होती है कि वो सभी काम अपने आप से करने की कोशिश करते हैं जिस वजह से उनको तनाव ज्यादा होता है। अगर आप किसी काम को करने में परेशान हो रहे हैं तो आप कोशिश करें कि आप उसके लिए किसी से मदद लें। जिससे की आपका काम भी आसानी से हो जाएगा साथ ही आप तनावमुक्त भी रह सकेंगे। कई बार पेरशानी आती है, इसके लिए हमें कभी-कभी दूसरों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में हमें बिना संकोच किए मदद लेनी चाहिए। 

अच्छी डाइट लें 

स्वस्थ शरीर रखने के लिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप हेल्दी डाइट लें और खूब पानी पिएं। इसके अलावा व्यायाम करें और पूरी नींद लें। खासकर किसी तरह का धूम्रपान या फिर अल्कोहल से दूरी बनाकर रखें। ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

पढ़ें- तनाव से बचने के कुछ आसान टिप्स

काम ज्यादा न करें

आप सबसे पहले तो अपने आपको समझाएं कि आप कोई मशीन या फिर कोई रोबोट नहीं है जो कितने भी काम कर लेंगे चाहे वो एक दिन की बात हो या फिर एक हफ्ते की। आप एक इंसान है जो अपनी क्षमता अनुसार ही काम कर पाएंगे। अक्सर कई लोग अपनी क्षमता से ज्यादा कामों को करने के लिए अपने ऊपर बोझ ले लेते हैं। लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता ये उल्टा आपको नुकसान ही करता है और साथ ही इसकी वजह से आपका कोई भी काम सही तरीके से नहीं हो पाता। 

इसके अलावा आपको काम ना होने पर तनाव होने लगता है। जिसकी वजह से आपको गुस्सा आता है या फिर आप चिड़चिड़े होने लगते हैं। ये बहुत जरूरी है कि आप अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए अपने दिमाग को जरूर आराम दें। आप अगर हर समय अपने दिमाग में कामों को लेकर परेशान रहेंगे तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। 

योगा करें 

योग आपके स्वास्थ्य को ठीक रखने के साथ ही आपको तनावमुक्त भी रखने का काम करता है। आप रोजाना योग करके अपने आपको तनावमुक्त रख सकते हैं। इससे आपको किसी काम को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होगी साथ ही आप शांत होकर दिमाग से काम लेंगे। 

खुश रहें 

आप अपने आपको स्वस्थ और तनावमुक्त रखने के लिए हमेशा खुश रहें। आप कोशिश करें कि किसी भी बात पर ज्यादा गुस्सा ना करें या फिर उस पर ज्यादा परेशान ना हो। किसी भी तरह की परेशानी को गुस्से कि बजाए शांत होकर उसका सामना करें और खुश रहें।

इसे भी पढ़ें-

ठीक से नींद न आने से बन सकते हैं माइग्रेन के मरीज

इन कारणों से कम होती है उम्र

माइग्रेन को नजरअंदाज न करें, जानिए माइग्रेन के कारण, लक्षण और घरेलू उपाय के बारे में

अधिक भावुक होने से बचें, नहीं तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत

डिप्रेशन से बचना है तो सर्दियों में मीठा कम खाएं

डिप्रेशन को दूर रखने के लिए खाने में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

चीजें भूल जाते हैं, याद्दाश्‍त के लिए अपनाएं ये तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।